कपड़ा कैसे बेचा जाता है? How to sell the clothes?

Share

कपड़ा कैसे बेचा जाता है?
Share

How to sell the clothes? कपड़ा कैसे बेचा जाता है

दोस्तों अगर आप कपड़े के कारोबार में दिलचस्पी रखते हैं या फिर आप पहले से ही कपड़े के व्यवसाय में कार्यरत हैं, तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए है। परिधान से जुड़े व्यवसाय में मुनाफा कमाने के मौके बहुत अधिक होते हैं। बस ज़रूरत होती है, सही जानकारी, थोड़ी रिसर्च और सही दिशा में मेहनत करने की। आज इस बिजनेस से जुड़ी एक बेहद महत्तवपूर्ण बात पर हम गौर करेंगे।

इस कारोबार के अंदर सबसे ज़रूरी सवाल है, कपड़ा कैसे बेचा जाता है? (How to sell the clothes) कपड़े का बिजनेस शुरू करना एक बात है, लेकिन इसके बाद उन्हें सेल कर प्रेफिट कमाना उससे भी बड़ी बात है। एक कपड़ा कारोबारी अगर कपड़ा बेचने का हुनर नहीं जान पाया तो उसकी बाकि सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है। हमारी कोशिश होगी कि, इस पोस्ट के ज़रिए आपको इससे संबंधित पूरी जानकारी हासिल हो और आप आश्वस्त हो कर अपना कारोबार कर पाएं।

इस आर्टिकल में हम इसी खास पहलू पर बात करेंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि सूरत के सर्वश्रेष्ठ कपड़ा व्यवसायी अजमेरा फैशन आपके कपड़ा कारोबार को सफल बनाने में कैसे अपना योगदान देगी? अजमेरा फैशन से फैक्ट्री प्राइस पर कपड़े खरीद कर आप अपने कपड़े के बिजनेस को तेज़ी से बड़ा बना सकते हैं, क्योंकि सारा खेल बिक्री और मुनाफे का ही है। अगर आप कम कीमत पर अच्छी चीज़ पाएंगे तो प्रोफिट कमाना आपके लिए काफी आसान साबित होगा।

कपड़े कैसे बेचा जाता है? (How To Sell Clothes?) 

कपड़ों की मनचाही बिक्री करनी हो तो एक विक्रेता के तौर पर आपको अपने ग्राहक या टारगेट कस्टमर को सर्वोच्च दर्जा देना चाहिए। वो कहते हैं ना ग्राहक भगवान के समान होते हैं। इसलिए उनकी पसंद, नापसंद, सुविधा, सहुलियत, जैसी बातों का विशेष ध्यान देना आपका परम कर्त्तव्य होना चाहिए। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ महत्तवपूर्ण बातें जो ग्राहकों के नज़रिए से अहम हैं क्योंकि कपड़े तभी बिकेंगे जब ग्राहक उन्हें खरीदेंगे।

  • ग्राहकों को अपनी दूकान में इंतजार ना कराएं। इंतजार करना किसी को पसंद नहीं। जब ग्राहक आपकी दूकान में आते हैं, तो वो कभी नहीं चाहेंगे कि उनको उनके पसंद के कपड़े देखने या मिलने के लिए उन्हें वेट करना पड़े।
  • ग्राहकों पर अपनी पसंद ना थोपें, उन्हें सुझाव ज़रूर दें कि वो कौन सा कपड़ा चुनें। वर्तमान ट्रेंड, स्टाइल, फैशन, कलर, और उनपर कौन सा कपड़ा ज़्यादा फबेगा, ये सारी बातें आप उन्हें सजेस्ट कर उन्हें खरीददारी में मदद कर सकते हैं। इससे आपकी सेल भी बढ़ेगी और ग्राहक भी संतुष्ट होकर आपकी दूकान से जाएंगे।
  • ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें। कई बार ग्राहक आपकी दूकान पर आकर बिना कपड़ा खरीदे भी जाने लगते हैं। उस परिस्थित में भी आप विनम्रता से पेश आएं और उन्हें एक फ्रेंडली वातावरण का एहसास कराएं। ऐसा करने से बार-बार वो ग्राहक आपकी दूकान पर वापस आएगा, क्योंकि वो आपके स्वभाव के कायल हो जाते हैं।
  • अपनी दूकान को साफ-सुथरा रखें और रोशनी का बेहतरीन बंदोबस्त करें। आपने अक्सर देखा होगा कि कपड़ों की दूकान की इंटिरीयर और लाइटिंग बहुत आकर्षक होती हैं। अच्छी लाइटिंग में कपड़े उभर कर दिखते हैं, जिससे ग्राहकों के लिए पसंद करना आसान हो जाता है।
  • ग्राहकों के सवालों का अच्छे से जवाब दें। वो कपड़ों की क्वालिटी, फैशन वगैरह के बारे में आपसे सवाल करें तो उन्हें उचित जानकारी दें और कोशिश करें कि वो आपके जवाब से संतुष्ट हों। उनसे झूठे वादे करने से भी बचें।

सस्ते और अच्छे कपड़े कहां मिलेंगे? (Where will you get the best quality clothes at a low price?) 

कपड़ा कैसे बेचा जाता है, ये समझने के साथ ही आपके लिए ये भी जानकारी ज़रूरी है कि अच्छे कपड़े आप कहां से खरीद सकते हैं। क्योंकि कपड़ों की बिक्री बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि, आप जो कपड़े बेचना चाहते हैं, वो आपने किस प्राइस पर खरीदा है और उसकी गुणवत्ता कैसी है। सूरत के सबसे भरोसेमंद कपड़ा कारोबारी अजमेरा फैशन में आकर आपकी ये खोज पूरी होगी, जहां आपको कम से कम कीमत में कपड़ों की बेहतरीन क्वालिटी एक ही छत के नीचे मिलेंगे।

अजमेरा फैशन से कपड़े खरीदने के फायदे (Advantages of Purchasing clothes from Ajmera Fashion)

ये जानने के लिए आप उत्सुक होंगे कि अजमेरा फैशन की ऐसी क्या खासियत है जिससे कोई भी कपड़ा कारोबारी या रिटेलर यहां विजिट करने से खुद को रोक नहीं सकता।

  • अजमेरा फैशन एक मन्यूफैक्चरिंग कंपनी है, जो रिटेलर को सीधे सामान बेचती है, बिना किसी बिचौलिये या होलसेलर के।
  • अजमेरा फैशन फैक्ट्री प्राइस पर कपड़े देती है।
  • अजमेरा फैशन देश के हर छोटे-बड़े शहर में कपड़े भेजती है।
  • अजमेरा फैशन से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कपड़े खरीदे जा सकते हैं।
  • अजमेरा फैशन कपड़ों की क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं करती।
  • अजमेरा फैशन कम से कम निवेश में कारोबार करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • अजमेरा फैशन आपके शहर में प्रचलित फैशन और स्टाइल के कपड़े आपको उचित कीमत पर पहुंचाता है।

अगर आप सूरत आकर अजमेरा फैशन विजीट करना चाहते हैं तो, यहां का अड्रेस है- D- 5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002.

अब जब आपने अपनी दूकान के लिए सही और बेहतरीन क्वालिटी, फैशन, ट्रेंड के कपड़ों का इंतजाम कर लिया है तो आपने इस दिशा में अपना पहला कदम बढ़ा दिया। लेकिन इन सब के बावजुद ये सवाल ज़रूर बड़ा है कि (How to sell the clothes) कपड़े कैसे बेचा जाता है। तो आइए आगे बढ़ते हैं और आपको संक्षिप्त में ये बताने की कोशिश करेंगे कि कैसे आप अपनी दूकान या कपड़ा के कारोबार के अंदर ज़्यादा से ज़्यादा कपड़े बेच सकें।

कपड़े बेचने का सटीक तरीका (Appropriate way to sell the clothes)

दोस्तों किसी भी वस्तु या प्रोडक्ट को बेचना यानिकी सेल करना एक कला है। यह कला अगर आपने अच्छी तरह से सीख ली, तो कारोबार जगत में मनचाहा परिणाम हासिल करने से आपको कोई रोक नहीं सकता। कपड़े बेचने के क्रम में सबसे महत्तवपूर्ण बात ये है कि आपके ग्राहक आपकी दूकान पर आकर रूकें और वहां की सर्विस, रेंज के अलावा आपके व्यवहार से संतुष्ट होकर वापस जाएं। आगे हम कुछ ऐसी ज़रूरी बातों पर चर्चा करेंगे, जिन्हें जानने के बाद आप कपड़ों की ज़्यादा से ज़्याद बिक्री कर पाएं, क्योंकि कपड़ा कारोबार करने का आपका मकसद ही है, अच्छी सेल।

  • कपड़े की दुकान के बिजनेस में बिक्री बढ़ाने के लिए सबसे पहली और जरूरी चीज़होती है ट्रेंड के हिसाब से चलना। कपड़ों का चलन समय के साथ बदलता रहता है। इसीलिए आपको भी समय के साथ जिन कपड़ों की डिमांड ज्यादा है उसकी स्टॉक भी अधिक रखनी है। अजमेरा फैशन इस काम में अग्रणी हैं क्योंकि यहां की एक डेडिकेटेड टीम अगल-अलग शहरों में वहां के वर्तमान ट्रेंड और मांग के बारे में रिसर्च करती है। फिर उन जगहों पर उसी के हिसाब कपड़ों की वराइटी पहुंचाती है। आप चाहे तो यहां आकर या फोन पर व्हाट्सएप के ज़रिए यहां से कपड़े मंगवा सकते हैं। अजमेरा फैशन का मोबाइल नंबर (Mobile Number) है- +91 9998874010 / +91 9726853210
  • अपने कपड़े की दूकान में ज़्यादा से ज़्याद कपड़े बेचने के लिए आप किसी त्योहार या खास दिन के मौके पर ग्राहकों को फेस्टीव डील, डिस्काउंट कूपन दे सकते हैं। साथ ही आप ज़्यादा कीमत की खरीदारी पर छोटे-मोटे गिफ्ट दे सकते हैं या आप ऐसे कूपन दें जिनका इस्तेमाल ग्राहक अगली परचेज पर कर पाएं। इससे आपके ग्राहक भी बने रहेंगे और आप अधिक कपड़े भी बेच सकते हैं। अजमेरा फैशन से आपको कम कीमत में कपड़े उपलब्ध होने की वजह से आपके प्रोफिट मार्जिन पर भी ना के बराबर असर पड़ेगा और इसका फायदा आपको लंबी अवधि के लिए मिलेगा।
  • कपड़े केव्यापार में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी दुकान पर आकर्षित करने के लिए प्रोमोशन पर भी ध्यान देना उतना ही ज़रूरी है। प्रोमोशन करने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन प्रोमोशन के तहत आप जगह-जगह पॅम्पलेट बंटवाकर, चौक-चौराहे पर बैनर और होर्डिंग लगवा करलोगों को बता सकते हैं। साथ ही, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के पीछे पोस्टर लगवा कर या दीवारों पर पेंटिंग करवा कर आप अपनी दूकान का प्रचार कर सकते हैं। छोटे शहरों और गांवों में प्रचार गाड़ी पर नई दूकान का प्रसार करना और घर-घर पर्चे बांटना आज भी काफी प्रचलित है।
  • इसके अलावा आप ऑनलाइन लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लॅटफार्म्स (Social Media Platforms)का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे फेसबुक, गूगल मैप्स, जस्ट डायल, इंस्टाग्राम। ये सारे पोपूलर साइट्स हैं और आज-कल लोग काफी समय यहां बिताते हैं।
  • ऑनलाइन प्रोमोशन की ही तरह, आप ऑनलाइन अपनी वेबसाइट या फिर अमेज़ोन, फल्पिकार्ट, मीशो जैसे एप पर सेलर या रिसेलर बनकर कपड़े बेच कर सम्मानजनक कमाई कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी दुकान से भी बिक्री होगी और ऑनलाइन भी आपको अच्छे खासे ऑर्डर आएंगे।
  • कपड़े की दुकानका स्थान सोच समझ कर चुनें। कपड़े की दूकान के लिए जगह का चुनाव रिसर्च करके ही करें। हमेशा कोशिश करें कि आपकी दूकान ऐसी जगह पर हों जहां ग्राहकों को पहुंचने में परेशानी ना हो। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आपकी दूकान ऐसी जगह पर हो जहां लोगों का आना-जाना अधिक हो।

दोस्तों, व्यापार शुरू करना हीं सब कुछ नहीं होता है। इसे अच्छे से चलाना होता है एवं एक सफल बिजनेस में तब्दील करना होता है। कपड़ा हर व्यक्ति की जरूरत है। फिर चाहे वो अमीर हो या गरीब, वो अपने बजट के अनुसार कपड़ों की खरीदारी करते हैं। लेकिन एक कारोबारी के तौर पर आपके लिए सबसे अहम टास्क है, कि आप कपड़े बेचना जानते हों तभी आपकी कोशिश कामयाब मानी जाएगी।

उम्मीद है हमारी इस पोस्ट के ज़रिए, How to sell the clothes, कपड़ा कैसे बेचा जाता है, आपने अच्छे से समझ लिया। अंत में हमारा यही सुझाव है कि अगर आप कपड़ों के व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में बताई गई बातों पर ज़रूर ध्यान दें। आप अपनी काबिलियत और अजमेरा फैशन के साथ जुड़कर अपने कारोबार को उंचाईयों तक ले जा सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूलें।

FAQs

कपड़े के व्यवसाय में क्या-क्या संभावनाए हैं?

इस व्यवसाय में कामयाबी और मुनाफे की अपार संभावनाए हैं, ज़रूरत है सही दिशा में मेहनत करने की।

क्यों कपड़ा कारोबार एक सफल बिजनेस आइडिया माना जाता है?

कपड़ा हर किसी के जीवन का अनिवार्य हिस्सा है और मूलभूत सुविधाओं में से एक है। हर कोई अपनी हैसियत के अनुसार कपड़ा ज़रूर खरीदता है, इसलिए इसकी मांग हमेशा रहेगी।

कपडे के कारोबार को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है?

बेहतर क्वालिटी के कपड़े और उचित कीमत के दम पर इस कारोबार को काफी बेहतर बनाया जा सकता है।

अगर आप कपड़े का कारोबार करना चाहते हैं तो, कौन सी कंपनी आपकी मदद करेगी?

सूरत की सबसे बड़ी और भरोसेमंद टेक्सटाइल मन्यूफैक्चरिंग कंपनी अजमेरा फैशन के साथ जुड़कर आप ये कारोबार कर सकते हैं, जहां सीधे रिटेलर से डील किया जाता है। आपको यहां फैक्ट्री प्राइस पर कपड़े उपलब्ध कराए जाते हैं।

How to sell the clothes?

आप भी आज से हमसे जुड़ कर काम शुरू कर सकते हैं

✅Call or Whats App – +91 6358863681 , +91 9998994692

✅Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

✅Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002 Email – ajmerafashion@gmail.com

✅How to reach Ajmera Fashion Surat (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/ajmerafashion

आप हमसे सोशियल मीडीया पर भी जुड़ सकते हैं

✅Follow Us:

Instagram – https://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebook – https://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedInhttps://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitterhttps://twitter.com/ajmerafashion

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Feature Post

Recent Posts