कैसे पता करें कि आप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए तैयार हैं या नहीं ?

How To Know If You Are Ready To Start A Business in Hindi

दोस्तों, एक स्टडी के मुताबिक भारत में जितने भी बिजनेस शुरू होते हैं उनमे से आधे पहले साल के अन्दर ही बंद हो जाते हैं.

मैंने इसपर थोड़ा सोच-विचार किया और मुझे एक चीज ये समझ में आई की अधिकतर बिजनेस के फेल होने का एक बड़ा कारण है कि बहुत से लोग अपनी entrepreneurial journey start करते वक़्त होश में कम और जोश में अधिक होते हैं… यानी वे बिना अधिक सोच-विचार के ही बिजनेस शुरू कर देते हैं.

इसीलिए आज मैं अपने उन दोस्तों के लिए ये लेख  लेकर आया हूँ जो एक कामयाब entrepreneur, एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं.

इस विडियो में मैं basically आपको 8 ऐसी चीजें बताऊंगा जो show करती हैं कि आप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए तैयार हैं या नहीं?

नंबर 1 : बिजेनस शुरू करने की वजह

आप बिजनेस क्यों शुरू करना चाहते हैं?

क्या इस वजह से क्योंकि आप अपनी present situation से परेशान हैं?

या इसलिए क्योंकि आपकी जान-पहचान के कुछ लोग बिजनेस कर रहे हैं और अच्छे पैसे बना रहे हैं?

यदि ऐसा है तो आपके business में success के chances कम हैं.

बिजनेस करने से पहले आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे लेकर आप बहुत excited हों… आपके अन्दर से उस आईडिया को लेकर एक positive energy flow करनी चाहिए.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ़ बेजोस ने अपनी Wall Street की rewarding जॉब परेशान हो कर नहीं छोड़ी थी, बल्कि इन्टरनेट के जरिये किताबें बेचने का unique idea उन्हें इतना जबरदस्त लगा था कि वे खुद को रोक नहीं पाए और एक entrepreneur बन गए.

दोस्तों, मैं ये नहीं कहता की बिजनेस में आने के लिए आपके पास एकदम unique idea होना चाहिए…..ऐसा ज़रूरी नहीं है… may be बहुत से लोग पहले से वैसा कुछ कुर रहे हों, जो आप अभी करना चाहते हों…..पर आपके अन्दर उस चीज को करने को लेकर जोश ज़रूर होना चाहिए.

नंबर 2 : अपने आईडिया में पूरा यकीन होना

एक entrepreneur को कदम -कदम पर challenges का सामना करना पड़ता है. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के दौरान ऐसी कई चीजे होती हैं जो आपके मन में doubt पैदा कर सकती हैं.

ऐसे में ये बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आप जिस भी product या service को लेकर बाज़ार में उतरना चाह रहे हैं उसमे आपका पूरा यकीन हो. क्योंकि किसी चीज को लेकर excited होना उसकी शुरुआत करा सकता है पर उसमे आप लम्बे समय तक टिके रह पाते हैं या नहीं ये इसपर निर्भर करता है की आप उस आईडिया में कितना यकीन रखते हैं.

Edison दस हज़ार बार फेल होने के बाद भी बल्ब इसलिए बना पाए क्योंकि उन्हें यकीन था कि ऐसा हो सकता है.

KFC के फाउंडर कर्नल सैंडर्स एक हज़ार बार फेल होने के बाद भी अपना fried chicken इसलिए बेच पाए क्योंकि उन्हें अपने idea में पूरा belief था. दोस्तों, अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं भी  Ajmera Fashion को सूरत के सबसे बड़े साड़ी manufacturers में से एक इसलिए बना पाया क्योंकि मुझे पूरा यकीन था कि ये संभव है…. मैं ऐसा कर सकता हूँ. इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने बिजनेस आईडिया में दृढ विश्वास होना चाहिए.

नंबर 3 : आप जो करना चाहते हैं उसका मार्केट मौजूद होना

कई entrepreneurs सिर्फ इसलिए फेल हो जाते हैं क्योंकि वो ये मान कर चलते हैं कि अगर कोई चीज उन्हें अच्छी लग रही है तो वह दुनिया को भी अच्छी लगेगी.

लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता. इसलिए आप अगर कुछ करने की सोच रहे हैं तो पहले इस बात को लेकर आश्वस्त हो जाएं कि उस प्रोडक्ट या उस सेवा को लेने वाले लोग मौजूद हैं.

For example: भारत में साड़ियों का बिजनेस खूब चल सकता है लेकिन अगर कोई अमेरिका में जाए और साड़ी की दुकान खोले तो ये कहाँ की समझदारी है. इसी तरह अगर
कोई जापान की कीमोनो ड्रेस सूरत में आकर बेचना चाहे तो कितनी बेच पायेगा.

इसलिए अगर आप जो करने की सोच रहे हैं उसके लिए pay करने वाला खरीदार भी तैयार है तो आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं वरना आपको कुछ और सोचना चाहिए.

हाँ, मैं मानता हूँ कि हमेशा इस बात की क्लैरिटी होना मुश्किल है पर अगर थोड़ी सी रिसर्च, market survey या कुछ अनुभवी लोगों से बातचीत करके आप चीजों को और deeply समझ पाएं तो बेहतर होगा.

नंबर 4 : पैसा

आपका बिजनेस सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बन सकता है, पर पहले मुर्गी को खिला-पिला कर बड़ा करना होता है. और इसके लिए ज़रुरत होती है cash की…. पैसे की.

और अमूमन आप जितना calculate कर के चलते हैं बिजनेस में उससे अधिक ही इन्वेस्ट करना पड़ जाता है.

इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ये clarity होनी चाहिए कि आपको इसके लिए कितने पैसों की ज़रुरत होगी और आप उसे कहाँ से मैनेज करेंगे.

ये सोच कर चलना की ज़रुरत पड़ी तो कहीं ना कहीं से इंतजाम हो जाएगा आपको मुसीबत में डाल सकता है. इसलिए पैसे के इंतजाम को लेकर confident होने के बाद ही business start करना चाहिए.

नंबर 5 : Failure को face करने की हिम्मत

कहते हैं, “Opportunity and risk come in pairs.” यानी अवसर और जोखिम जोड़े में आते हैं.

No doubt आपका business आपके लिए एक बहुत बड़ी opportunity है पर वो अपने साथ कई खतरे भी लेकर आता है और उन्हें में से एक सबसे बड़ा खतरा बिजनेस के फेल होने का होता है.

तो प्रश्न ये उठता है कि आप failure को कैसे हैंडल करते हैं?

क्या आप इस बात को accept कर पायेंगे कि भारी-भरकम पूँजी लगाने और कठोर परिश्रम करने के बावजूद आपका बिजनेस ठप हो सकता है.

क्या आप सबकुछ ख़त्म होने के बाद भी खुद पर गौरवान्वित हो सकते हैं कि कम से कम अपने अपना 100% effort दिया?

यदि हाँ, तो आप business start करने के लिए तैयार हैं.

यदि नहीं, तो ये बिजनेस शुरू करने का सही समय नहीं है.

इसलिए बिजनेस को लेकर optimistic रहना अच्छा है पर at the same time हमें इस बात के लिए भी mentally prerpare रहना चाहिए कि इसका outcome negative भी हो सकता है.

नंबर 6 : निर्णय लेने की क्षमता

क्या आप अपने decisions खुद लेते हैं या कोई और उन्हें आपके लिए लेता है?

कहीं आपका बिजनेस शुरू करने का निर्णय भी तो किसी और का लिया हुआ तो नहीं?

याद रखिये अपने नए वेंचर को स्थापित करने के लिए आपको रोज कई निर्णय लेने होंगे, वो भी जल्दी-जल्दी.

इसलिए अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो खुद से decision लेने में confident रहता है, तो आप बिजनेस करने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो बेहतर होगा कि आप अपनी इस स्किल को सुधारने के बाद ही व्यापार करने का निश्चय करें.

नंबर 7 : समय

एक नया बिजनेस एक नए new born baby की तरह होता है. उसे आप बहुत सारा attention और time चाहिए होता है.

क्या आप वो टाइम देने के लिए तैयार हैं?

क्या आप अपनी नींदें छोटी और राते लम्बी करने को तैयार हैं?

क्या आप अपने परिवार और यार-दोस्तों को ना करने को तैयार हैं?

यदि सचमुच आप ऐसा करने को तैयार हैं तो आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं हैं तो ऐसा करना ठीक नहीं होगा.

Business को सफल बनाने के लिए आपको बहुत अधिक effort करना होगा.

नंबर 8 : Delegation

Delegation यानी अपना काम दूसरों को देना.

बहुत से लोग सबकुछ खुद ही करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है वे ही उसे सबसे अच्छे से और पूरी जिम्मेदारी के साथ कर सकते हैं.

लेकिन एक entrepreneur हर कुछ खुद नहीं कर सकता उसे एक टीम बनानी पड़ती है और कई महत्वपूर्ण काम खुद ना करके दूसरों के माध्यम से कराने होते हैं.

ये सुनने में आसान लग सकता है पर कई लोगों के लिए ये बेहद कठिन होता है क्योंकि वे बिजनेस से जुड़ी हर एक चीज पर अपना पूरा कण्ट्रोल चाहते हैं, और जैसे ही उन्हें कण्ट्रोल जाता हुआ दिखता है वे अन्दर से परेशान हो जाते हैं.

As a person आप कैसे हैं? क्या आप अपने हाथ का कण्ट्रोल दूसरों को देने में comfortable हैं? या आपके लिए ऐसा करना बहुत मुश्किल है?

यदि comfortable हैं तो आप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए रेडी हैं और अगर ऐसा नहीं है तो शायद आपको इंतज़ार करना चाहिए.

दोस्तों, हो सकता है इस article को पढने के बाद यदि आप बिजनेस करने को लेकर और भी उत्साहित होते हैं तो बहुत अच्छा लेकिन अगर आपको लगता है कि नहीं ये व्यापार में उतरने का सही समय नहीं है तो भी आपको निराश होने की ज़रुरत नहीं.

मैंने जो भी चीजें बताई हैं, उनमे से हर एक पर काम किया जा सकता है और भले ही आज वो आपके पक्ष में ना हों लेकिन कल को आप उन्हें अपने favour में कर सकते हैं.

अंत में आप सभी को एक successful entrepreneur बनने के लिए all the very best. And by chance अगर आप साड़ियों या ladies wear से related कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसमे मैं आपकी पूरी मदद कर सकता हूँ.

मुझसे संपर्क करने के लिए आप नीचे दिए नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं .

आपकी entrepreneurial journey के लिए मेरी best wishes आपके साथ हैं.

Thank You!

All the best!

Ajay-Ajmera

धन्यवाद!

Ajay Ajmera

Founder Ajmera Fashion Surat, Gujarat

Mb: +91- 9979148251, +91- 9727560363

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
Chat On Whatsapp