कोरोना के कारण बदली दुनिया में ऐसे बढाएं अपना बिजनेस | How To Do Business During Coronavirus Times in Hindi

दोस्तों,  इतिहास में कई बार ऐसा हुआ है जब बड़ी विपदाओं ने  human behaviour को हमेशा के लिए बदल दिया है.

चूहों से फैलने वाली बीमारी प्लेग, जिसे black death के नाम से भी जाना जाता है ने 14th Century में यूरोप का इतिहास बदल दिया, इसके कारण करोड़ों लोग मर गए और जब बीमारी ख़तम हुई तब labour shortage के कारण जो बचे मजदूर थे उन्होंने अपनी कीमत बढ़ा दी, जो बाद में कम करने की कोशिशों के बावजूद  कम नहीं हुई.

इसी तरह Word War 2 के बाद workforce में महिलाओं की हिस्सेदारी काफी बढ़ गयी, जिसका बढ़ना अब भी जारी है.

और अमेरिका पर हुआ 9/11 अटैक तो आपको याद ही होगा … इसके कारण विश्व भर में आतंकवाद को लेकर लोगों का नज़रिया हमेशा के लिए बदल गया साथ ही air-travel और उससे जुड़े security arrangements भी हेमशा के लिए बदल गए.

और अब कोरोनावायरस के कारण एक बार फिर दुनिया हमेशा के लिए बदलने वाली है और साथ ही बदलने वाला है हमारा business करने का तरीका.

इसीलिए मैं आज इस विडियो के माध्यम से अजमेरा  फैशन के साथ जुड़ कर साड़ियों का व्यवसाय करने वाले अपने उन बहनों-भाइयों को इस बदलते माहौल में बिजनेस करने के कुछ आइडियाज देना चाहता हूँ जो छोटी दुकानों, showrooms या घर से काम करते हैं.

In fact, ये बातें हर तरह के बिजनेस के लिए applicable हैं इसलिए इस विडियो को अंत तक देखें और जहाँ तक हो सके इन बातों को अपने व्यवसाय में लागू करने का प्रयास करें.

1) Cash is Power

I am sure, आज करोड़ों ऐसे व्यापारी होंगे जो सोच रहे होंगे कि काश हमने money-management सही से किया होता और ऐसी crisis situation के लिए कुछ पैसे बचा कर रखे होते.I am sure, आज करोड़ों ऐसे व्यापारी होंगे जो सोच रहे होंगे कि काश हमने money-management सही से किया होता और ऐसी crisis situation के लिए कुछ पैसे बचा कर रखे होते.

पर कोई बात नहीं…….. जो बीत गयी वो बात गयी….

अबसे इस बात का ख़याल रखिये कि आप जब भी कोई खर्च करें तो सोच-समझ कर करें.

सोचें-

  • कि क्या मैं इन पैसों का इस्तेमाल और अच्छे ढंग से कर सकता हूँ?

  • क्या मैं यही माल कहीं और से कम खर्च में उठा सकता हूँ?

  • क्या मुझे सचमुच इतने स्टाफ की ज़रुरत है या इससे कम में भी मैं अच्छी सेवाएं दे सकता हूँ?

दोस्तों, इस बात को समझिये कि आपके सभी decisions business को profitable बनाने की दिशा में होने चाहियें. हो सकता है ऐसा करने से कुछ लोगों को कष्ट पहुंचे, पर ultimately, आपका बिजनेस इन सब चीजों से बढ़कर है और इसे profitable बनाने के लिए आपको कठोर निर्णय लेने से भी नहीं हिचकना चाहिए.

इसके अलावा पुरानी गलतियों से सीखते हुए आप हर रोज अपनी कमाई का एक हिस्सा save करें, और इसे business expense के लिए touch ना करें.

याद रखिये CASH बहुत बड़ी ताकत है और ये आपके पास होनी ही चाहिए.

2) Employees का भरोसा जीतें

Lockdown के कारण कई दिनों से दुकाने बंद हैं या कई शहरों में हाल ही में खुलना शुरू हुई हैं वो भी with restrictions.

इस crisis situation में आपके employees के मन में ये बातें आना स्वाभाविक हैं कि दुकान कब खुलेंगी, खुलेंगी  तो उन्हें नौकरी पर रखा जाएगा या नहीं…सैलरी कम तो नहीं जायेगी…इत्यादि.

As a good business owner आपको अपने employees से regularly touch में रहना चाहिए, खासतौर से ऐसे employees से जो आपके बिजनेस के लिए काफी मायने रखते हैं, और आपको काम को लेकर उनके मन में आ रही घबराहट को दूर करना चाहिए.

यदि आप employees की छंटनी करने का, salary cut करने का या कोई और भी tough decision लेने वाले हैं तो भी बेहतर होगा कि सीधे अपना निर्णय सुनाने की जगह आप लोगों से discussion करके अपनी बात रखें. ज्यादा chances हैं कि लोग आपकी बात समझेंगे.

इसके अलावा अपने key-employees को भविष्य के बिजनेस के लिए तैयार करें. उन्हें कोरोना-काल में कैसे कस्टमर्स से मिलना है, greet करना है, कैसे साड़ियों, या अन्य प्रोडक्ट्स दिखाने हैं, इन सबकी ट्रेनिंग दें.

साथ ही उन्हें थोड़ा tech-savvy भी बनाएं. विडियो कॉल करना सिखाएं, Whatsapp पर products भेजना, ग्राहक की query solve करना सिखाएं.

ट्रेनिंग देने से employees न सिर्फ और efficient बनेंगे, बल्कि उन्हें ये भी भरोसा मिलेगा कि उनकी नौकरी सुरक्षित है.

3 ) कस्टमर्स से संपर्क बनाएं

चाहे आपकी दुकान खुली हो या बंद चल रही हो, इस संकट के समय में आपके द्वारा की गयी एक कॉल आपके कस्टमर का दिल जीत सकती है. Obviously, संपर्क बनाने के लिए आपके पास ग्राहक का नंबर भी होना चाहिए, जिसेक बारे में मैं आगे अलग से बात करूँगा.

फिलहाल, इस बात को समझिये कि बदलते हुए दौर में बहुत से लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर शिफ्ट हो रहे हैं. यदि हम उन्हें रोकने के लिए कुछ नहीं करेंगे तो ये transition हमारी उम्मीद से कहीं तेज हो सकता है. इसलिए हर एक कस्टमर के महत्त्व को समझें और अपनी तरफ से पूरा प्रयास करें कि वो आपको छोड़ कर कहीं और नहीं जाए.

4) बदलाव के साथ बदलें 

कहते हैं बदलाव प्रकृति का नियम है और इस बार तो खुद प्रकृति ही हमारे जीवन में इतना बड़ा बदलाव लेकर आई है.  कोरोनावायरस के कारण दुनिया बदल चुकी है और अगर हमें बिजनेस में बने रहना है तो हमें भी बदलना होगा.

यहाँ मैं कुछ important points suggest कर रहा हूँ जिन्हें हम अजमेरा फैशन में implement कर रहे हैं. Maybe आप ये सारी चीजें ना कर पाएं पर जितनी हो सकें उतनी करें.

  • हर रोज दुकान को sanitize करें.
  • Entrance पर temperature लेने वाली gun का प्रयोग करें और केवल उन्हें ही अन्दर आने दें जिनका temperature normal हो.
  • Entrance पर hand sanitizer ज़रूर रखें और बिना इसका प्रयोग किये entry allow ना करें
  • अपनी premises में mask mandatory कर दें, बिना मास्क लगाए कोई भी दुकान में प्रवेश ना करे. Staff के लिए आप gloves भी उपलब्ध करा सकते हैं.
  • दुकान के अन्दर social distancing follow कराने के लिए, एक साथ एक तय सीमा तक ही कस्टमर्स को अन्दर प्रवेश करने दें. आप बाहर इंतज़ार करने के लिए कुर्सियां रख सकते हैं, वो भी उचित दूरी पर.
  • दुकान के key spots पर “ Please follow social distancing या दो गज की दूरी है बहुत ज़रूरी” जैसे स्लोगन्स लगाएं.
  • जहाँ तक संभव हो digital transactions का प्रयोग करें.
  • चाय / coffee / पानी इत्यादि  के लिए डिस्पोजेबल कप्स का प्रयोग करें.
  • और अंत में जब ग्राहक दुकान से बाहर निकले तो एक बार पुनः उसका हैण्ड sanitize करें.

5) Contact Free Delivery

  • धीरे-धीरे हम contact free economy की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि कस्टमर और अपनी खैरियत के लिए हम कांटेक्ट फ्री डिलीवरी करें, यानी हम ग्राहकों को सामान बिना उनके नज़दीक जाए दें.

    ये करना आसान है पर पुरानी आदत के चलते हम सामान हाथ में पकड़ाने को तत्पर हो सकते हैं. ऐसे में संभव हो तो एक कैश काउंटर के आस-पास ही  एक ऐसा एरिया मार्क कर दें जहाँ प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए रखा जाये और कस्टमर वहीँ से अपना प्रोडक्ट उठा ले.  Value added service के तौर पर हम डिलीवरी पैकेट को disinfect भी कर सकते हैं.

6) जितने अधिक नंबर होंगे उतना अधिक बिजनेस होगा

Ajmera Fashion में हम mobile numbers की  importance को हमेशा से समझते आये हैं.

हम कई सालों से ग्राहकों के नंबर्स का database maintain कर रहे हैं और समय-समय पर उनसे कांटेक्ट भी करते रहते हैं.

But unfortunately, मैंने देखा है कि बहुत से दुकानदार कस्टमर्स का नंबर नहीं मेन्टेन  करते.

 खैर, better late than never…. अब से ऐसा करना शुरू करिए. और नंबर ही नहीं उनकी birthday और marriage anniversary की जानकारी भी store करिए.

इस बदले हुए माहौल में ये जानकारियाँ कस्टमर से टच में आने और उन्हें अपना लॉयल कस्टमर बनाने में काफी सहायक हो सकती हैं.

7) Think outside the shop

Think outside the shop यानी दुकान के बाहर सोचें.

कोरोनावायरस के कारण अब consumer behaviour में काफी बदलाव आ सकता है. वायरस खत्म होने के बाद भी लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहेंगे. ऐसे में संभव है कि दुकान के अन्दर बैठ कर माल बेचने का पुराना तरीका अब पहले जैसे रिजल्ट ना दे पाए, इसलिए हमें बिजनेस के नए तरीकों को अपनाना होगा.

नए तरीके क्या हो सकते हैं?

कुछ ऐसी चीजें जिनके माध्यम से ग्राहक दुकान आये ना आये हम उस तक पहुँच जाएं.

जैसे –

  • हम ग्राहकों को एक ऐसा नंबर प्रोवाइड कर सकते हैं जिसपर वह कभी भी कॉल कर पूछताछ कर सके.
  • हम अपने कस्टमर्स को query करने के लिए एक Whatsapp number दे सकते हैं.
  • हम ग्राहक से समय लेकर उसे विडियो कॉल के माध्यम से साड़ियों का नया कलेक्शन दिखा सकते हैं. इसके लिए हम Whatsapp Video Call, Zoom App या Google Meet इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • ग्राहक की सुविधा अनुसार हम कई लोगों को एक साथ कॉल पर लेकर भी अपने products showcase कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से लोग अकेले buying decision लेने में हिचकिचाते हैं, ऐसे में अगर कॉल पर उनका कोई दोस्त या रिश्तेदार होगा तो खरीदारी के chances बढ़ जायेंगे.
  • हम home-delivery या courier के माध्यम से प्रोडक्ट डिलीवरी की सुविधा भी दे सकते हैं.
  • इसके अलावा  हम अपनी शॉप को YouTube videos के माध्यम से या फेसबुक पर पेज बना कर भी प्रमोट कर सकते हैं.
  • बहुत से लोग अपना सामान Amazon और Flipkart जैसी साइट्स के माध्यम से भी बेचते हैं. हम इस चैनल को भी explore कर सकते हैं क्योंकि ये तेजी से बढ़ रहा है और यहाँ हमारा presence होना long-term में काफी फायदेमंद हो सकता है.  यहाँ आप Amazon से जुड़ने का step by step तरीका देख सकते हैं.

दोस्तों, कोरोना के कारण हमारी इकॉनमी बहुत डाउन हो गयी है. सरकार अपनी तरफ से इसे पटरी पर लाने के लिए बहुत कुछ कर रही है और देश को हमारी business community से भी बहुत अपेक्षाएं हैं. दोस्तों,  हममें वो ताकत है कि हम भारत की economic recovery में सबसे मजबूत किरदार निभा सकते हैं.

इसलिए उठिए और अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए जी-जान से जुट जाइए. आज ये सिर्फ आपकी नहीं पूरे देश की ज़रुरत है.

जय हिन्द

Ajay-Ajmera

धन्यवाद!

Ajay Ajmera

Founder Ajmera Fashion Surat, Gujarat

Mb: +91- 9979148251, +91- 9727560363

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
Chat On Whatsapp