बच्चों के कपड़ो का व्यापार कैसे शुरू करें?

Share

बच्चों के कपड़ो का व्यापार कैसे शुरू करें
Share

बच्चों के कपड़ो का व्यापार कैसे शुरू करें? How to start business of kids wear?

AjmeraFashion पर आपको बच्चों के कपड़ो का व्यापार करने की समस्त जानकारी दी जा रही है।

बच्चे यानि कि शिशुओं से लेकर 15 या 17 साल तक के बच्चों का आयु वर्ग। बच्चों के कपड़ो का व्यापार काफी बहुआयामी व्यापार है इसमें 5 साल तक के बच्चों के कपड़ो का अलग ही segment (भाग) में व्यापार किया जाता है और थोड़े बड़े बच्चों के कपड़ो का व्यापार अलग भाग में किया जाता है।

आमतौर पर रेडिमेड गारमेंट्स को इस व्यापार के लिये प्राथमिकता दी जाती हैं, क्योकि बच्चों को कैजुअल और फैशनेबल टाइप के कपड़े पहनना पसंद होता है, बच्चों और बड़ो की पसंद में जमीन आसमान का अंतर होता है,

आजकल बच्चों के कपड़ों का व्यापार भी ट्रेंड के अनुसार चलने लगा है, इसलिये इस बिजनेस को शुरू करने से पहले बहुत सी ऐसी बातें जो आपको व्यापार चालू करने में सहायता करेंगी उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

आशा करते हैं कि आपको हमसे पूरी और सही जानकारी प्राप्त होगी।

आइये एक नजर अजय अजमेरा जी (CEO of AjmeraFashion) की बातों पर भी डाल लेते हैं, कि कैसे शुरू किया जाए कम लागत में आसानी से कपड़ो का बिजनेस:

 

सबसे पहले नजर डालते हैं, ये व्यापार क्या है?

बच्चों के कपड़ों को उत्पादन कर्ता (Manufacturer) या होलसेलर से खरीदकर घर या दुकान पर रिटेल में उपयोगकर्ता को सही व उचित दाम पर बेचना ही व्यापार है। इन सभी स्तरों पर आपका मार्जिन (खर्चा निकाल कर बचा लाभ) तय होता है।

अगर आप खुद की दुकान या घर से बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो

1- कपड़ो के ट्रेंड और

2- किस आयुवर्ग के बच्चों के कपड़ो को आप बेचना चाहते हैं

ये दो बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

बच्चों के कपड़ो का व्यापार कैसे शुरू करें

 

बच्चों के कोड यानी की रेडीमेड कपड़े का व्यापार को माध्यम से किया जा सकता है। जैसे कि आप कपड़ो को बनाने की खुद की इकाई (फैक्ट्री) लगा सकते हैं। इसके बाद आपको मार्केटिंग करनी होगी या मार्किट में बेचने के लिए एजेंट्स बनाने पड़ेंगे।

इसके अतिरिक्त सबसे सरलतम तरीका है, उपर्युक्त कार्यप्रणाली से आगे का कार्य। जैसे कि आप किसी फैक्ट्री या होलसेल मार्किट से कपड़े खरीदकर अपनी दुकान पर बेच सकते हैं। जिसके लिए आपको तकरीबन 1 लाख रुपए तक व्यापार में लगाने की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आपका बजट इतना नही है तो आप घर से भी लगभग 20 से 50 हजार में व्यापार शुरू कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो घर से ऑनलाइन व्यापार भी कर सकते हैं। इसमें बजट आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। इसके अतिरिक्त आप फैक्ट्री आदि से कपड़े खरीदकर अपने क्षेत्र के खुदरा व्यापारियों को भी बेच सकते हैं।

व्यापार के लिए कपड़े कैसे और कहाँ से खरीदें:

बच्चों के कपड़े आप सीधे फैक्ट्री से खरीद सकते हैं। बशर्ते आपको खरीदने से पूर्व कुछ बातों का अवलोकन आवश्य करना चाहिए। जिस फैक्ट्री से भी आप कपड़े खरीदें उनके साथ कपड़ो की गुणवत्ता पर पहले विचार विमर्श कर लें। गुणवत्ता की अच्छे से जांच कर लें।

इसके बाद कपड़ो की कीमत के भुगतान संबंधित सभी तथ्यों की जानकारी लें, जैसे कि पूर्व भुगतान करना होगा या आंशिक भुगतान और बकाया राशि का भुगतान कब और कैसे करना होगा।

कपड़ो के लिए वितरण की समय-सीमा को लेकर भी विचार विमर्श जरूर करें। क्या उचित समय में फैक्ट्री आपके माल को बनाकर आप तक पहुंचा सकती है?

AjmeraFashion से आप बच्चों के रेडीमेड गारमेंट्स अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते हैं। यहाँ आपके लिए अच्छी क्वालिटी का माल कम रेट पर उपलब्ध है।

हमारा पता है:

✅Call or Whats App – +91 6358863681 , +91 9998994692

✅Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

✅Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002, Email – ajmerafashion@gmail.com

✅How to reach us (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/watch

घर बैठे Bachho ke kapde ka business kaise shuru kare

✅Follow Us on Social Media:

Instagramhttps://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebookhttps://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedIn: https://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitter: https://twitter.com/ajmerafashion

इस आर्टिकल में हमने बच्चों के कपड़ों का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें इस बारे में लगभग सभी जरूरी बातों को बताया है, ऐसे ही और आर्टिकल्स को पढने के लिये हमारी वेबसाइट www.ajmerafashion.com पर visit करें।

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Feature Post

Recent Posts