मैं बताता हूँ कैसे करें कपड़ों का बिजनेस! सरल शब्दों में समझें पूरी बात | How To Do Cloth or Garment Business in Hindi

कैसे करें कपड़ों का बिजनेस ?

How To Do Cloth or Garment Business in Hindi

अगर आप भी उन लाखों लोगों की तरह हैं जो सालों से अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर किसी न किसी वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहाँ मैं एक बहुत सरल और फायदेमंद बिजनेस के बारे में बता रहा हूँ जो कम लागत के साथ घर से शुरू किया जा सकता है और धीरे-धीरे इसे लाखों-करोड़ों का व्यापार बनाया जा सकता है. 

दोस्तों, मैं बात कर रहा हूँ कपड़ों के बिजनेस की. ये एक ऐसा business है जो हज़ारों साल पुराना है और चाहे जितनी मंदी आ जाए… जितना recession आ जाए… ख़तम नहीं होने वाला क्योंकि –

” रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की most basic need है

और इन्हें पूरा करने के लिए हमेशा इनसे जुड़े धंधों की डिमांड रहने ही रहने वाली है. 

लेकिन सवाल उठता है कि –

” यदि कोई कपड़ों का बिजनेस को करना चाहता है तो कैसे करे ?

इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे और इसका जवाब कपड़ों के बेहद सफल व्यापारी…सूरत के श्री अजय अजमेरा जी से जानेंगे.

Ajay Ajmera, Founder Ajmera Fashions

अजय जी ने शुरुआत में बतौर ब्रोकर गारमेंट बिजनेस में खुद को स्थापित किया फिर इन्होने कुछ समय तक जॉब भी की और इसके बाद इन्होने अपना खुद का काम Ajmera Fashion के नाम से शुरू किया और आज आप एक award winning entrepreneur की हैसियत से कपड़ों की manufacturing व wholesale का बिजनेस करते हैं. 

अजय जी ही क्यों?

क्योंकि अजय जी ना सिर्फ खुद एक सफल cloth merchant बने बल्कि अपनी visionary सोच के बल पर इन्होने 2000 से भी अधिक लोगों, खासकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं को कपड़े के बिजनेस के माध्यम से स्वावलंबी बनाया है.

यानी, इनके मार्गदर्शन में आप भी अपना व्यापार शुरू करके self-employed हो सकते हैं.

तो आइये हम अजय जी समझते हैं कि कोई भी इच्छुक व्यक्ति कपड़ों का व्यापार कैसे कर सकता है.

कपड़ों का बिजनेस करने के लिए क्या करना होगा?

इस बिजनेस से जुड़ी बारीकियां मैं आपको ज़रूर बताऊंगा लेकिन इससे पहले कुछ चीजें हैं जो आपको समझनी होंगी … और शायद ये वही चीजें हैं जिनकी वजह से आप आज तक अपना खुद का काम शुरू नहीं कर सके.

  1. डरना या घबड़ाना छोड़िये –

अगर आप बिज़नेस वर्ल्ड को ज्वाइन कर रहे है तो आपको डरना या घबराना बंद करना होगा. 

आप ही सोचिये अगर अम्बानी और टाटा जैसे बड़े industrialist घबराते तो क्या आज वे इतना बड़ा बिजनेस एम्पायर खड़ा कर पाते. या फिर आप अपने शहर के ही किसी बड़े  दुकानदार के बारे में सोचिये. यदि वे डर कर कभी अपना काम ही नहीं शुरू करते तो क्या आज आप उन्हें जान रहे होते. देखिये, डरना या घबराना स्वाभाविक है लेकिन अगर ज़िन्दगी में कुछ करना चाहते हैं तो इस डर को पीछे छोड़ना होगा.

  1. लोगो की सुनना बंद करिए-

जब आपको खुद पर विश्वास है तो क्या फर्क पड़ता है कि लोग क्या कहते हैं? ये हमेशा याद रखें कि आपको आप से बेहतर कोई नहीं जनता.

वो कहते हैं ना – “सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!”

इसलिए दूसरों की चिंता करना छोड़िये और अपने दिल की सुनिए, उस काम को शुरू करिए जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे.

 हमेशा पॉजिटिव रहिये –

नकारात्मक ये निगेटिव रहने से कभी किसी को कुछ नहीं मिला, उल्टा नुक्सान ही हुआ है इसलिए पॉजिटिव रहिये , पॉजिटिव सोचिये, पॉजिटिव जिंदगी जीना सीखिए, हमेशा ये सोचिये की जो हो रहा है बढ़िया हो रहा है जो होगा वो बढ़िया होगा. आप आज जिस परिस्थिति से गुजर रहे है वो कल आपको बेहतर बनने में सहयोग करेगी.

तो चलिए अब बात करते हैं कपड़ों के बिजनेस की. और प्रश्न – उत्तर के माध्यम से इस व्यवसाय से जुड़ी ज़रूरी बातों को जानते हैं.

How To Do Cloth or Garment Business in Hindi

मैंने या मेरे परिवार में पहले कभी किसी ने बिजनेस नहीं किया, क्या मैं कर सकता हूँ? क्या इसके लिए work-experience ज़रूरी नहीं है?

ये कोई  रॉकेट साइंस नहीं है आप इसे बिना अनुभव के भी शुरू कर सकते हैं.

कपड़ों की बात की जाए तो इसमें तो हज़ारों चीजें हैं हम किस तरह के कपड़ों से शुरुआत करें?

मेरा मानना है कि अन्य चीजों की अपेक्षा साड़ी-सूट व महिलाओं की पसंद के कपड़ों का  बिजनेस शुरू करना comparatively आसान है. क्योंकि एक तो इनकी डिमांड अधिक होती है – शादियों, त्योहारों, लेन-देन हरा समय इनकी ज़रूरत होती है और दूसरा इसमें आप बहुत कम पैसों में अच्छा-ख़ासा माल भी रख सकते हैं और रेडीमेड होने के कारण आपको बस इस finished product को सही ग्राहक तक पहुंचाना होता है. 

हमें साड़ी का बिजनेस करने के लिए क्या करना होगा?

यहाँ साड़ियों का बिजनेस करने से मतलब है कि आप किसी साड़ी होलसेलर या मैन्युफैक्चरर से माल खरीद कर लाते हैं और उसे रिटेल में बेचते हैं.

साड़ी के बिजनेस में मुनाफ़ा कमाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा-

  • कम से कम लागत में माल उठाइये
  • प्रोडक्ट की गुणवत्ता व डिजाईन का पूरा ख़याल रखिये
  • और उचित मार्जिन के साथ माल अपने ग्राहक को बेचिए

मैं एक पुरुष हूँ और मुझे तो साड़ियों के बारे में कुछ अधिक पता नहीं है?

यदि आप Ajmera Fashion से साड़ियाँ लेते हैं तो हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे. इसके आलावा आप अपने घर की महिलाओं से भी इस बारे में काफी कुछ जान सकते हैं, और आज कल तो इन्टरनेट पे हर तरह की जानकारी उपलब्ध है. वैसे, बेहतर होगा कि आप इस बिजनेस में अपनी पत्नी, माताजी या बहन को भी शामिल करें. एक-एक मिलकर ग्यारह का काम कर सकते हैं. 🙂 

क्या इस काम के लिए दूकान लेना ज़रूरी है?

नहीं, हमारे साथ जुड़े हज़ारों लोग, ख़ास कर महिलाएं घर से ही ये काम करती हैं. और काम बढ़ने के बाद कई लोगों ने अपनी दूकान भी खोल ली है.

आप चाहें तो कुछ माल मंगा कर फुटपाथ पर लगने वाले बाज़ारों या गाँव में लगने वाली हाटों में बेच सकते है. आप कुछ लड़कों/लड़कियों को कमीशन बेसिस पर रख कर डोर टू डोर मार्केटिंग भी करा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर सुपोल(बिहार) के गणेश जी ने केवल 50 हजार रु लगाकर घर से बिज़नेस शुरू किया था और कुछ ही महीनो में उन्होंने अपना एक शोरूम भी खोल लिया.

यदि मुझे साड़ियों का बिजनेस करना है तो शुरू में कितनी पूँजी लगानी होगी?

शुरुआत तो आप कुछ हज़ार रुपये से भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सूरत आ कर थोक बाज़ार से कुछ साड़ियाँ खरीदनी होगीं और फिर अपने गाँव-शहर जा कर बेचना होगा. लेकिन यदि आप खुद सूरत नहीं आना चाहते या आ कर भी अपने साथ माल नहीं ले जाना चाहते तो आपको कम से कम 25000 रु का माल आर्डर करना पड़ेगा. और हम पार्सल  द्वारा उसे आपके घर तक पहुंचा देंगे.  दरअसल, पार्सल वाले इससे कम का माल ट्रांसपोर्ट नहीं करते इसलिए कम से कम पच्चीस हज़ार का माल होना चाहिए. 

लेकिन सूरत ही क्यों?

क्योंकि कपड़ों के मामले में सूरत भारत में ही नहीं विश्व में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है. जब आप यहाँ का रेट और जगहों से कम्पेयर करेंगे तो आपको यकीन नहीं होगा कि इनती quality वाली साड़ियाँ व अन्य कपड़े इतने सस्ते दाम में भी मिल सकते हैं. और एक व्यापारी होने के नाते हमेशा आपको कोशिश होनी चाहिए कि आप अच्छे से अच्छा मॉल कम से कम पैसों में उठाएं ताकि आपको बढियां मुनाफा हो सके.   

और दूसरी चीज कि जब आप कम पैसों में चीजें लेंगे तो आपको आगे उसे बेचने में भी आसानी होगी. क्योंकि हिन्दुस्तान में कुछ भी खरीदने से पहले rate एक बड़ा factor होता है. 

पर सूरत में तो लाखों दुकानें हैं और कई जगह ठगी भी है तो हम माल लेने के लिए सही दूकान कैसे ढूँढें?

देखिये, थोड़ी बहुत ठगी ज़रूर है, लोग माल दिखाते कुछ हैं और दे कुछ और देते हैं…लेकिन यहाँ अधिकतर दुकानदार ईमानदार हैं. अगर अजमेरा फैशंस की बात करें तो हमें तो हमारे क्वालिटी प्रोडक्ट्स और ईमानदारी के लिए जाना जाता है. 

हाल ही में हमें मशहूर अभिनेत्री ज़ीनत अमान से  Pragati International Excellence Awards में Best Quality Product (Saree) का अवार्ड भी मिला है.

पर बाज़ार में इतना competition है, मैं अपना माल कैसे  बेचूंगी / बेचूंगा?

अगर आप ध्यान दें तो पायेंगे कि बाज़ार में सबकुछ है पर ईमानदारी की कमी है. आप इसे अपनी ताकत बनाइये. एक बार जब कस्टमर जान जायेगा कि अमुक व्यक्ति से सही क्वालिटी का माल बिलकुल सही दाम में मिलता है तो आपके पास कभी कस्टमर की कमी नहीं होगी. दूसरा, यदि आपने घर से काम शुरू किया है तो आप बाज़ार से कम दाम में अपना माल बेच सकते हैं और इस तरह अपना loyal customer base तैयार कर सकते हैं. 

अगर मुनाफे की बात करें तो हमें कितना परसेंट प्रॉफिट हो सकता है?

साड़ियों के बिजनेस में आपको 25 से 30% का प्रॉफिट आराम से हो सकता है. यानी आप 100 रु की साड़ी को 125 या 130 रु में आसानी से बेच सकते हैं. और यदि शो रूम है तो यही साड़ी 200 रु तक में भी बिक जाती है. 

हम अजमेरा फैशंस तक कैसे पहुँच सकते हैं?

हमारा पता है:

अजमेरा फैशन, D-5491, 3rd Floor, Lift No.15,
Raghukul Textile Market, Ring Road,
Surat, Gujarat 395002

क्या हम फ़ोन से भी आर्डर प्लेस कर सकते हैं?

जी हाँ, लेकिन बेहतर होगा कि पहली बार आप हमारे यहाँ खुद आकर चीजों को देख-समझ लें. बाद में आप पूरे विश्वास के साथ फ़ोन पर आर्डर दे पायेंगे.

क्या माल पसंद ना आने पर या ना बिकने पर उसे वापस किया जा सकता है?

जी हाँ

क्या WhatsApp द्वारा हमें साड़ियों का कैटलॉग भेज सकते हैं?

जी हाँ, आप हमारी वेबसाइट पर भी इसे देख सकते हैं.

क्या साड़ियों के अलावा अजमेरा फैशंस से कुछ और भी लिया जा सकता है?

जी हाँ, हर तरह की साड़ियों के अलावा हम इन चीजों में भी डील करते हैं:

  • कुर्ती
  • लेगिंग
  • ब्लाउज
  • गाउन
  • टॉप्स

दोस्तों, उम्मीद है कपड़ों के बिजनेस से सम्बंधित ये जानकारी आपके काम आएगी और जल्द ही आप भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पायेंगे. साथ ही इस अमूल्य जानकारी और प्रैक्टिकल टिप्स के लिए हम अजय अजमेरा जी को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं और आशा करते हैं कि उनके माध्यम से हजारों लोग सफलता की सीढियां चढ़ सकेंगे.

यदि आप कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया ऊपर दिए नम्बरों पर कॉल करें

कुछ और बिजनेस रिलेटेड पोस्ट्स:

दोस्तों “कपड़ों का व्यापार कैसे शुरू करें ? / How To Do Cloth or Garment Business in Hindi ?” पर यह पोस्ट आपको कैसी लगी? कृपया कमेन्ट के माध्यम से बताएँ.

Thank You!

All the best!

Ajay-Ajmera

धन्यवाद!

Ajay Ajmera

Founder Ajmera Fashion Surat, Gujarat

Mb: +91- 9979148251, +91- 9727560363

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
Chat On Whatsapp