लेडीज सूट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Share

लेडीज सूट का बिजनेस कैसे शुरू करें
Share

लेडीज सूट का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start Ladies suits business)

महिला वर्ग खासकर युवतियों के बीच में यह परिधान काफी प्रचलित है। अलग-अलग तरीके के सूट जो डिजाइन और क्वालिटी के मामले में कई वैराइटीज रखते हैं भारतीय बाजार में काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

हर एक मौके पर पहने जा सकने वाला यह आउटफिट आरामदायक और बजट फ्रेंडली भी है यही कारण है कि सूट का बिजनेस फायदेमंद बिजनेस है। एक छोटे पैमाने पर भी इस बिजनेस को स्टार्ट किया जा सकता है।

यह बिजनेस अन्य किसी भी परिधान के बिजनेस की तुलना में कम इन्वेस्टमेंट में  ज्यादा फायदा दे सकता है। आज हम आपको सूट के बिजनेस को कैसे स्टार्ट करें इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जो कि आपको बिजनेस स्थापित करने में सहायक होंगी उन्हें AjmeraFashion.com पर उपलब्ध कराएंगे, आशा है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आएगा।

भारत में अलग-अलग क्षेत्रों के कारीगरी काम के अनुसार कपड़ों की कई डिजाइन ट्रेंड में बनी रहती हैं इन सब ट्रेंडिंग में चल रही करीगरी को कपड़ो पर उकेर कर विभिन्न क्वालिटी के सूट मैटेरियल को तैयार किया जाता है।

उत्पादककर्ता से खरीदकर होलसेल मार्केट में बेचना या होलसेलर से सूट खरीद कर रिटेलर को बेचना या अपनी शॉप पर बेचना सूट का बिजनेस है। बेचने की कीमत में खरीद मूल्य पर मार्जिन (खर्चे + लाभ) को जोड़कर माल मूल्य निर्धारित किया जाता है। इसी कार्यप्रणाली को बिज़नेस कहते हैं।

व्यापार करने का तरीका- खुद की मैनुफैक्चरिंग करना काफी लागत का काम है। इसमें बैंक फाइनेंस से आपको मदद मिल सकती है। सरकारी योजनाओं का भी लाभ ले सकते हैं।

इसके इलावा ट्रेडिंग कर सकते हैं, जिसमें होलसेल मार्केट से खरीद कर रिटेलर को सप्लाई कर सकते हैं। ये एक अच्छा माध्यम है। इसमें अपने पास ज्यादा स्टॉक रखने की जरूरत नही पड़ती। कैटलॉग्स से भी डिज़ाइन पसन्द कराकर, आर्डर पर भी सप्लाई दी जा सकती है।

अपनी दुकान पर होलसेल मार्केट से खरीद कर रिटेल में बेचना। सबसे ज्यादा व्यापार होता ही रिटेल में है। क्योंकि उपभोक्ता (consumer) हमेशा रिटेल की दुकान पर ही जाता है।

एक और तरीका है ई-कॉमर्स साइट या खुद की वेबसाइट पर बेचकर भी आप अच्छा मार्जिन कमा सकते हैं। जिसमें आप बस कुछ लिमिटेड स्टॉक में ही काम शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस स्टार्ट करने के लिये कुछ जरूरी और मूलभत चीजों का होना जरूरी है।

1. पर्याप्त जगह – आप किसी भी स्केल पर कार्य शुरू करें उसके लिए पर्याप्त जगह का होना जरूरी है।

2. पर्याप्त इन्वेस्टमेंट – इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आपके व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है कि इन्वेस्टमेंट कितना होगा। जितना ज्यादा इन्वेस्टमेंट व्यापार उतना ही बड़ा किया जा सकता है। रिटेल और इ-कॉमर्स में तो 50 हजार से भी शुरू किया जा सकता है।

3. जरूरी डॉक्युमेंट्स (GST आदि रजिस्ट्रेशन के लिए) – इसके लिए आपको अपने नजदीकी चार्टर्ड अकाउंटेंट से संपर्क करने पर सभी जानकारी मिल सकती है। आपका सभी जरूरी कागजी काम C.A. ही संभालेंगे।

सूट कहां से खरीदें जायें

(ये सबसे बड़ा और जरूरी सवाल है, जिसका जवाब व्यापार के लिए जरूरी है।)

सूट के मामलें में सबसे मशहूर जगह लखनऊ है, यहां कि चिकनकारी डिजाइन को बेहद पसंद किया जाता है जो कि रेश्मी धागे से कपडे पर की गई कढाई है, इसके अलावा लुधियाना, गुजरात की काठियावाड़ डिजाइन और राजस्थान की छापे वाली डिजाइन भी प्रसिद्ध है। आप सूरत,लखनऊ,दिल्ली, जयपुर,लुधियाना, अहमदाबाद से सूट का माल उठा सकते हैं।

प्रॉफिट या मार्जिन

किसी भी बिजनेस को Establish होने में थोडा़ समय लगता है ऐसे में शुरूआत में प्रॉफ़िट का अनुपात थोडा कम हो सकता है पर एक बार बिजनेस के स्थापित हो जाने के बाद आप सूट के बिजनेस मे 40 से 50 % तक का मार्जिन निकाल सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे की जाये बिजनेस की मार्केटिंग के लिये आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जिनपर स्पॉन्सर्ड एड चलवाये जा सकते हैं इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट भी डेवलेप करवा सकते हैं जहां पर एडवरटाइजिंग के साथ साथ आप ऑनलाइन शॉपिंग और होम डिलीवरी की सुविधा भी दे सकते हैं, साड़ियों के बिजनेस में ये एक यूनीक कॉन्सेप्ट साबित हो सकता है जो कि आपके बिजनेस को बढाने मे कारगर होगा।

लेडीज सूट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 

FAQ

1- लेडीज सूट का होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Ans. होलसेल बिज़नेस के लिए आपको उत्पादककर्ता (ब्रांडेड कंपनी या हाथों से कारीगरी करने वाले लघु उद्योग) से कॉन्ट्रैक्ट करना पड़ेगा। जिससे कि वो आपको मार्किट में चल रहे ट्रेंड के अनुसार अच्छी क्वालिटी का मैटेरियल समय पर सप्लाई दे सकें।

2- लेडीज सूट की रिटेल शॉप कैसे खोलें?

Ans. लेडीज सूट की रिटेल शॉप खोलने के लिए आपको मार्किट या  ऐसे क्षेत्र जहां आपको भरपूर ग्राहक मिल सकें, वहां एक अपनी या किराये की दुकान होनी चाहिए। उसके बाद आपको सूट की होलसेल मार्किट से ट्रेंड में चल रही वैरायटी के हिसाब से सूट खरीदने हैं और मार्जिन ऐड करके अपनी दुकान पर बेचने है।

3- बेचने के लिए लेडीज सूट कहां से खरीदें?

Ans. होलसेल में बेचने के लिए सूरत, दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, लुधियाना, अहमदाबाद आदि क्षेत्रों के बड़े या लघु उत्पादककर्ताओं से माल की खरीद की जा सकती है।

रिटेल में बेचने के लिए आपके नजदीक के होलसेलर से आप खरीदकर अपनी दुकान पर या ऑनलाइन साइट पर बेच सकते हैं।

आप अजमेरा फॅशन से भी माल खरीद सकते हैं, आपको बता दे की अजमेरा फॅशन लोगो का लॅडीस सूट की बिज़्नेस शुरू करने मे भरपूर मदद करती हैं |

किसी अन्य जानकारी या आपके किसी सवाल के जवाब के लिए आप हमें कमेंट या हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं।

✅Follow Us on Social Media:

Instagram – https://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebook – https://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedInhttps://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitterhttps://twitter.com/ajmerafashion

हमारा पता है:

✅Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002, Email – ajmerafashion@gmail.com

✅Call or Whats App – +91 6358863681 , +91 9998994692

✅Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

✅How to reach us (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/watch

इस Article में Suit का business कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारें में सभी मूलभुत बातों को बताया गया है। इसी तरह के और भी आर्टिकल्स को पढने के लिये हमारी साईट AjmeraFashion.com  पर विजिट करें।

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Feature Post

Recent Posts