सबसे अच्छी चीज जो आप लॉकडाउन के दौरान कर सकते हैं | What To Do During Lockdown in Hindi

How To Know If You Are Ready To Start A Business in Hindi

नमस्कार, मैं अजय अजमेरा, आज कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न इस संकट की घड़ी में आप सबके साथ खड़ा हूँ और ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि जितनी जल्दी हो सके

हमें इस समस्या से छुटकारा दिलाएं.

दोस्तों आज मैं आपसे एक जरूरी बात करना चाहता हूं. पिछले कई दिनों से पूरा भारत LOCKDOWN है यह एक unexpected situation है जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी.

पर अब हमें इस हकीकत को accept करना होगा और यहां से जो best हो सकता है वो करना होगा.

तो सवाल है कि बेस्ट क्या हो सकता है?

Of course, अपनी health better करना,  फैमिली के साथ time spend करना, बच्चों के साथ खेलना, पुराने दोस्तों से बात करना, अच्छी-अच्छी फिल्में देखना… रामायण-महाभारत और शक्तिमान enjoy करना…. ये  सब अच्छी चीजें करने को तो हैं ही पर मेरा सवाल है कि हम यहां से बेस्ट क्या कर सकते हैं?

इसका जवाब हर एक के लिए अलग-अलग हो सकता है पर मेरे हिसाब से अधिकतर आम आदमी और मिडिल क्लास इंडियंस के लिए अगर वे इस खाली समय में खुद को financially strong करने के लिए कुछ कर पाएं तो ये उनके लिए बेस्ट हो सकता है.

मैं पूरे यकीन के साथ ऐसा इसलिए कह पा रहा हूं क्योंकि सूरत का सबसे बड़ा साड़ी मैन्युफैक्चरर बनने से पहले मैंने बहुत struggle किया है. मैं एक बेहद साधारण परिवार से हूं और लाइफ में मैंने कई बार पैसों की कमी देखी है!

I don’t think आपके-मेरे जैसे लोगों को पैसे की importance समझाने की कोई जरूरत है.

अच्छा खान-पान, अच्छा मेडिकल केयर, अच्छी एजुकेशन हर एक चीज कहीं न कहीं पैसों से रिलेटेड है.

हाँ, philosophical sound करने के लिए हम कई बातें बना सकते हैं, और पैसे के महत्त्व को कमतर आंक कर देख सकते हैं, लेकिन real life में जब हमें सचमुच पैसों की किल्लत होती है तो ये सारी की सारी फिलॉस्फी धरी की धरी रह जाती है.

इसीलिए जब कोई मुझसे कहता है कि-

“पैसा सारे पाप की जड़ है.”

तो मैं कहता हूं-

“पैसा नहीं… पैसे की कमी सारे पाप की जड़ है.”

पैसा कमाने के बारे में सोचिये!

और यही वजह है कि अगर आप इस लॉक डाउन का सचमुच सही उपयोग करना चाहते हैं तो पैसा कमाने के बारे में सोचिए…. सोचिए कि आज आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि कल वह आपको पैसे से मजबूत बना दे.

  • हो सकता है आप किसी multinational company के employee हों,  तो क्या आज घर में बैठकर आप अपनी इंडस्ट्री से रिलेटेड कोई ऑनलाइन कोर्स या सर्टिफिकेशन कर सकते हैं जो आपको औरों की तुलना में अधिक valuable बना दे?
  • हो सकता है आप किसी स्कूल की टीचर हों तो क्या इस lockdown phase में आप अपने सब्जेक्ट पर mastery करने के लिए कुछ efforts डाल सकती हैं? क्या आप खुद को इस सब्जेक्ट में शहर का बेस्ट टीचर बना सकती हैं?
  • हो सकता है आप कोई बिजनेस करते हों.  तो क्या आज आप अपने बिजनेस के बारे में गहराई से सोच कर उसमें मौजूद कमियों को दूर करने का प्लान कर सकते हैं?  ताकि कल को जब चीजें नॉर्मल हों तो आप जो बेस्ट हो सकते हैं वो हो जाएं!
  • या ये भी हो सकता है कि आज आप अपनी सिचुएशन से खुश नहीं हों! हो सकता है आप जो नौकरी कर रहे हों वह आपकी मजबूरी हो या ये भी हो सकता है कि आज आप जिस बिजनेस में हों वो आपके मन का ना हो… आप उसे ढो रहे हों…
  •  या शायद  ये भी हो सकता है कि आप जो कर रहे हों वो सब अपनी जगह ठीक हो पर आप भी बहुत से कामयाब लोगों की तरह अपनी लाइफ में एक additional source of income जोड़ना चाहते हों!

क्या आप अपनी ज़िन्दगी बेहतर बनाने को तैयार हैं?

जो भी हो, प्रश्न ये है कि क्या आप अपनी बाकी की जिंदगी ऐसे ही बिता देंगे जैसी कि वो चल रही है? या आप उसे बदलने के लिए… उसे पहले से बेहतर बनाने के लिए कुछ करेंगे? I can understand कल जिंदगी की रेस में आप इतनी तेज गति से दौड़ रहे थे कि आपके पास अपनी लाइफ के बारे में सोचने तक का टाइम नहीं था… पर आज Corona Virus की वजह से ही सही आपका पॉज बटन दब चुका है, and believe me, ये एक golden opportunity है अपने आप को समझने की….ये जानने की कि आप सचमुच कौन हैं और क्या होना चाहते हैं? और एक बार जब आप ये जान जाएं कि आप क्या होना चाहते हैं तो सोचिए कि ये कैसे हो सकता है? सोचिए कि आज मैं ऐसा क्या करूँ कि मेरे कदम मुझे मेरी desired life की तरफ ले जाएं. याद रखिए जीवन बेहतर बनाने के लिए कभी भी बहुत देर नहीं हुई होती है इसलिए ये मत सोचिए कि अब सपने पूरे करने के लिए बहुत देर हो चुकी है या मैं ये नहीं कर सकता… हिम्मत दिखाइए और अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाइए.

तीन तरह के लोग

यकीन जानिये आज जिस तरह की adverse situation पैदा हुई है उससे broadly तीन तरह के लोग निकलेंगे-

  • पहले वो जो अपना टाइम पास करेंगे और चीजें सही होने पर वापस वही ज़िन्दगी जीने लगेंगे.
  • दूसरे वो जो इस विकट परिस्थिति में टूट जायेंगे.
  • और तीसरे वो जो अपनी सीमाओं को तोड़कर अपनी वास्तविकता को बदल देंगे.

आप तीसरे तरह के व्यक्ति बनिए. आज मिल रहे कीमती वक़्त को अपनी कीमत बढाने में लगाइए.

इसके कई रास्ते हैं, लेकिन यदि आप साड़ियों के बिजनेस के माध्यम से खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसमें मैं आपकी पूरी मदद कर सकता हूँ. In fact, आज की तारीख में 2000 से भी अधिक लोग Ajmera Fashion के  साथ जुड़े हैं और बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.

कई लोग, जिन्होंने सिर्फ 25-50 हज़ार रु से अपने घर से काम शुरू किया था आज हर महीने लाखों का बिजनेस कर रहे हैं, और कुछ ने तो अपना शोरूम भी खोल लिया है.

संभावनाएं अनंत हैं! बस आपको इतना याद रखना है कि  Lockdown आपको कैद कर सकता है, आपके विचारों को नहीं…इसलिए बहने दीजिये अपने विचारों को …. flow करने दीजिये नए ideas को… देखने दीजिये अपनी आँखों को बड़े सपने… क्या पता कल वही आपको हकीकत हो!

Thank You!

All the best!

Ajay-Ajmera

धन्यवाद!

Ajay Ajmera

Founder Ajmera Fashion Surat, Gujarat

Mb: +91- 9979148251, +91- 9727560363

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top
Chat On Whatsapp