साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to start Saree’s Business

Share

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें
Share

आइए जानते हैं की साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें How to start Saree’s Business इस लेख मे आपको वो सारी जानकारी दी गयी हैं जो आपकी मदद करेगा

साड़ी का बिजनेस अपने आप में एक बड़ा मार्केट है। भारतीय समाज में आमतौर पर महिलायें जिन परिधानों को पहनना पसंद करती हैं उनमें साड़ी की एक अलग पहचान है।

चाहे कोई त्योहार हो या फिर कोई फैमिली फंक्शन, महिलायें  इन खास मौकों पर अलग अलग तरह की साड़ियां पहनना पसंद करती हैं। इन सब की वजह से साड़ी का बिजनेस एक फायेदमंद बिजनेस है।

क्षेत्रीय तौर पर भारत के अंदर साड़ियों की कई वैरायटी हैं और इन्हीं वैरायटियों की वजह से इस बिज़नेस को विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। ये आप पर डिपेंड है कि आप सभी प्रकार की किस्मों की साड़ियों की बिक्री करना चाहते हैं या फिर किसी एक ही किस्म के ऊपर अपना बिजनेस चलाना चाहते हैं।

बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले अगर कुछ बेसिक जानकारियां मिल जाये तो ये काफी फायदेमंद बात होगी, इसलिये हम आपको साड़ियों के बिजनेस को कैसे स्टार्ट करें इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां AjmeraFashion.com पर उपलब्ध करायेंगे।

चलिए सबसे पहले हम जानेंगें की साड़ियों का बिज़नेस क्या है?

साड़ियों की डिजाइन, उनकी क्वालिटी और इस्तेमाल के हिसाब से कई सारी वैरायटी उपलब्ध हैं, इन विभिन्न वैरायटी की साड़ियों को अच्छी क्वालिटी और कम रेटों में खरीदकर कुछ मार्जिन (सभी खर्चे और लाभ के साथ) को जोड़कर Manufacturer (उत्पादककर्ता) से Wholesaler को बेचना या  Wholesale Market सें खरीद कर रिटेलर को बेचना या अपनी Shop पर बेचना ही बिजनेस है।

अब हम बताएंगे कि साड़ियों के बिजनेस को किस प्रकार से किया जा सकता है:-

-खुद की मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाकर, जो एक बड़ा प्रोजेक्ट है।

-होलसेल मार्केट से खरीद कर रिटेलर को सप्लाई करके। ये एक ट्रेडिंग कार्य है। इसमें आप अपने खर्चे और कुछ मार्जिन को जोड़कर एक निर्धारित मूल्य पर कार्य कर सकते हैं।

-होलसेल मार्केट से खरीद कर खुद की शॉप पर बेचकर। ये साधारण तरीका है, जिससे आप अच्छा प्रॉफिट कम सकते हैं, ओर लम्बे समय तक कारोबार कर सकते हैं।

-ई-कॉमर्स साइट या खुद की वेबसाइट पर बेचकर। ये सबसे आसान तरीका है। इसमें लागत सबसे ही कम है। आप लिमिटेड कलेक्शन के साथ काम शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको ई-कॉमर्स कंपनी पर डिपेंड रहना पड़ेगा।

कुछ जरूरी बातें:-

साड़ी का बिजनेस स्टार्ट करने के लिये कुछ जरूरी और मूलभत चीजों में सही जगह, पर्याप्त इन्वेस्टमेंट और जरूरी डॉक्युमेंट्स हैं। जिनका उपयोग बिजनेस को GST रजिस्टर्ड करने में करना पड़ता है।

अब सबसे महत्वपूर्ण चीज है, इन्वेस्टमेंट।

हमने आपको बिज़नेस के प्रकार में ही बता दिया कि किस तरह के बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट हो सकता है। फिर भी हम आपको बता देते हैं। अगर आपके पास आपकी खुद की जगह या शॉप पहले से है तो आपको जो भी पैसा खर्च करना पडेगा वो केवल माल के लिये ही होगा, अगर कोई जगह या शॉप नही है तो आपको खुद की जमीन या दुकान किराये पर लेनी पडेगी जिसकी वजह से इन्वेस्टमेंट की राशि बढ़ जाती है। साथ ही सही जगह का चुनाव करना भी जरूरी है।

(अगर ये माना जाये कि आपके पास खुद की शॉप है तब आपके द्वारा लगाई गई इन्वेस्टमेंट आपकी साड़ियों की वैरायटी पर निर्भर करेगी।)

जरूरी डॉक्यूमेंट

ये बेहद जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को GST रजिस्टर्ड करवायें ,रजिस्ट्रेशन के लिये लगने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट निम्न हैं। Personal ID -Aadhar or PAN or Driving License, Bank Passbook Etc.

आब बात करेंगें, ट्रेडिंग या रिटेलिंग के लिए साड़ियां कहां से खरीदी जायें।

साड़ियों की वैरायटी की वजह से भारत के कई स्थान इनके लिये प्रसिद्ध हैं जिनमें सबसे ज्यादा गुजरात का सूरत हैै, इसके अलावा दिल्ली, लुधियाना, मुंबई, कलकत्ता ,बनारस ,लखनऊ कुछेक ऐसी जगहें हैं जहां से माल उठाया जा सकता है।

प्रॉफिट या मार्जिन- किसी भी बिजनेस को Establish होने में थोडा़ समय लगता है ऐसे में शुरूआत में प्रॉफ़िट का अनुपात थोडा कम हो सकता है पर एक बार बिजनेस के स्थापित हो जाने के बाद आप साड़ियों के बिजनेस मे 40 से 50 % तक का मार्जिन निकाल सकते हैं।

बिजनेस की मार्केटिंग के लिये आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जिनपर स्पॉन्सर्ड एड चलवाये जा सकते हैं इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट भी डेवलेप करवा सकते हैं जहां पर एडवरटाइजिंग के साथ साथ आप ऑनलाइन शॉपिंग और होम डिलीवरी की सुविधा भी दे सकते हैं, साड़ियों के बिजनेस में ये एक यूनीक कॉन्सेप्ट साबित हो सकता है जो कि आपके बिजनेस को बढाने मे कारगर होगा।

इस Article में साड़ियों का business कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारें में सभी मूलभुत बातों को बताया गया है। इसी तरह के और भी आर्टिकल्स को पढने के लिये हमारी साईट AjmeraFashion.com  पर विजिट करें।

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें

FAQ’S

1- साड़ी का होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Ans. होलसेल बिज़नेस के लिए आपको उत्पादककर्ता (ब्रांडेड कंपनी या हाथों से कारीगरी करने वाले लघु उद्योग) से कॉन्ट्रैक्ट करना पड़ेगा। जिससे कि वो आपको मार्किट में चल रहे ट्रेंड के अनुसार अच्छी क्वालिटी का मैटेरियल समय पर सप्लाई दे सकें।

2- साड़ी की रिटेल शॉप कैसे खोलें?

Ans. साड़ियों की रिटेल शॉप खोलने के लिए आपको मार्किट या  ऐसे क्षेत्र जहां आपको भरपूर ग्राहक मिल सकें, वहां एक अपनी या किराये की दुकान होनी चाहिए उसके बाद आपको साड़ियों की होलसेल मार्किट से ट्रेंड में चल रही वैरायटी के हिसाब से साड़ियां खरीदनी हैं और मार्जिन ऐड करके अपनी दुकान पर बेचनी है।

3- बेचने के लिए साड़ियां कहाँ से खरीदें?

Ans. होलसेल में बेचने के लिए सूरत, दिल्ली, लुधियाना, मुंबई, कलकत्ता ,बनारस, लखनऊ आदि क्षेत्रों के बड़े या लघु उत्पादककर्ताओं से माल की खरीद की जा सकती है।

रिटेल में बेचने के लिए आपके नजदीक के होलसेलर से आप खरीदकर अपनी दुकान पर या ऑनलाइन साइट पर बेच सकते हैं।

AjmeraFashion से आप साड़ियां अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते हैं। यहाँ आपके लिए अच्छी क्वालिटी का माल कम रेट पर उपलब्ध है। आप हमें कमेंट या हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं।

✅Follow Us on Social Media:

Instagram – https://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebook – https://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedInhttps://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitterhttps://twitter.com/ajmerafashion

हमारा पता है:

✅Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002,
Email – ajmerafashion@gmail.com

✅Call or Whats App – +91 6358863681, +91 9998994692

✅Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

✅How to reach us (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/watch

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Feature Post

Recent Posts