सूरत का सबसे बड़ा टेक्सटाइल मॅन्युफॅक्चरर इंडस्ट्री – अजमेरा फॅशन

Share

सूरत का सबसे बड़ा टेक्सटाइल मॅन्युफॅक्चरर इंडस्ट्री - अजमेरा फॅशन
Share

सूरत टेक्सटाइल मॅन्युफॅक्चरर इंडस्ट्री- अजमेरा फॅशन

फूलों की सुगंध केवल वायु की दिशा में फैलती है. लेकिन एक व्यक्ति की अच्छाई हर दिशा में फैलती है.

चाणक्य ने ये बात लगभग 2000 साल पहले कही थी, उस काल में companies नहीं होती थीं, वरना शायद चाणक्य यही बात companies के लिए भी कहते.

क्योंकि जिस तरह एक अच्छे व्यक्ति को हर जगह पसंद किया जाता है उसी तरह अच्छी कम्पनीज को भी हर जगह सराहा जाता है. यही कारण है कि ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आप किसी एक geography में सीमित नहीं रह जाते.

अमेरिकन कम्पनी गूगल ने लोगों को सर्च solution दिया और आज पूरी दुनिया गूगल यूज करती है सिर्फ अमेरिका नहीं.

Tata Tea आज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में consume की जाती है.

और आज इस विडियो में मैं आपको सूरत की उस कम्पनी के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी अच्छाई उसे कुछ ही सालों में गुजरात से पूरे भारत और फिर दुनिया के 30 से अधिक देशों में पहचान दिला चुकी है.

जी हाँ, दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ सूरत के सबसे बड़े और भरोसेमंद Textile Manufacturer Ajmera Fashion की

क्यों सूरत की इस कंपनी से दुनिया भर से लोग जुड़ रहे हैं ?

आज अजमेरा फैशन क्यों इतनी सक्सेसफुल है ?

क्यों आज इसके फाउंडर अजय अजमेरा जी फोर्ब्स जैसी दुनिया की प्रतिष्ठित मैगजीन में फीचर हो रहे हैं?

क्यों ये कम्पनी टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हर बड़ा अवार्ड जीत रही है ?

और क्यों दुनियाभर के कपड़ा व्यापरी इस कम्पनी से जुड़ रहे हैं ?

ये जानने के लिए हमें इसकी जड़ों को यानी इसकी फाउंडेशन को समझना होगा.  इसके बाद जानना होगा कि ये कम्पनी ऐसा क्या कर रही है कि आज 50,000 से भी अधिक रिटेलर्स अपनी क्लोथिंग merchandise के लिए  इस पर rely कर रहे हैं.

दोस्तों, Ajmera Fashion की शुरुआत 2011 में यानी लगभग 11 साल पहले हुई लेकिन इसकी जडें 30 साल पुरानी हैं. क्योंकि आज से लगभग 30 साल पहले 1992 में अजमेरा फैशन के फाउंडर एंड CEO Mr. Ajay Ajmera ने सूरत के कपड़ा बाज़ार में कदम रखा था.

सूरत टेक्सटाइल मॅन्युफॅक्चरर इंडस्ट्री

उन्होंने लगभग 20 साल तक टेक्सटाइल इंडस्ट्री में छोटे से छोटा और बड़ा से बड़ा काम किया और industry को in and out पूरी तरह से समझ लिया.

और जैसा की Canadian writer Malcolm Gladwell अपने  famous 10,000 hour rule में कहते हैं –  किसी भी skill को master करने के लिए 10,000 घंटे की deliberate practice की ज़रुरत होती है.

Ajay Ajmera जी ने टेक्सटाइल बिजनेस की स्किल को सीखने-समझे और उसे practically implement करने में अपने ज़िन्दगी के 20 बेशकीमती साल लगा दिये, और 50,000 घंटे से भी अधिक समय देखर टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़ी हर एक बारीकी सीख ली.

जाहिर है जब आप की नेट प्रैक्टिस अच्छी हो तो मैदान में भी आपके चौके-छक्के मारने के चांसेस बढ़ जाते हैं. और जब 2011 में अजय जी अपनी कम्पनी अजमेरा फैशन के साथ बिजनेस के मैदान में उतरे तो उन्होंने भी चौके -छक्कों की झड़ी लगा दी और कुछ ही सालों में Ajmera Fashion को सूरत के सबसे कामयाब टेक्सटाइल Manufacturers में से एक बना दिया.

लेकिन जैसा कि कहते हैं- It’s easier said than done! ये सब करना इतना आसान नहीं था. इसके लिए ज़रुरत थी कड़ी मेहनत और एक सॉलिड टीम की.

अजय जी ने सबसे पहले अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए सूरत के कपड़ा बाज़ार में मौजूद cream talent को अपने साथ जोड़ा और अपने ग्राहकों को बेस्ट प्रोडक्ट एंड सर्विसेज देने पर पूरा फोकस रखा.

इस दौरान अजय जी का एक ही मंत्र था – “Quality भी, Quantity भी”

Ajmera Fashion ने शुरुआत से ही textile manufacturing से जुडी हर एक SOP यानी Standard Operating Procedures को फॉलो किया. रॉ मटेरियल की खरीदारी से लेकर finished goods के शिपमेंट तक हर स्तर पर quality सुनिश्चित की गयी. साथ-साथ अजमेरा फैशन अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी भी बढ़ाती गई. और आज यह कम्पनी 10 lacs pieces per month की प्रोडक्शन क्षमता हासिल कर चुकी है.

इसके अलावा अजमेर फैशन ने फैशन के लेटेस्ट ट्रेंड्स को समझने के लिए designers की एक कोर टीम तैयार की जो भारत के हर एक स्टेट के फैशन को closely follow करती है और उसी हिसाब से लेटेस्ट प्रोडक्ट्स डिजाईन करती है. इसका सीधा फायदा होलसेलर्स और  रिटेलर्स को होता है क्योंकि अच्छी क्वालिटी और मनपसन्द डिजाईन के कारण अजमेरा फैशन के प्रोडक्ट्स आसानी से बिक जाते हैं.

अच्छी क्वालिटी, अच्छी क्वांटिटी और अच्छी डिजाईन जब तीनो चीज एक ही जगह मिलने तो स्वाभाविक है ग्राहक ऐसी जगह आना पसंद करेंगे.

पर अजमेरा फैशन इतने पर ही नहीं रुकने वाली थी. साड़ियों से शुरुआत करने वाली यह कम्पनी पहले लेडीज वियर के तमाम प्रोडक्ट्स जैसे कि – लहंगा, सलवार-सूट, gowns, इत्यादि को अपने प्रोडक्ट लिस्ट में ऐड करती गई और जब women’s wear की रेंज कम्प्लीट हो गई तब कम्पनी ने Men’s wear और किड्स वियर की तमाम offerings अपने प्रोडक्ट कैटलॉग में ऐड कर ली.

यानी धीरे-धीरे करके अजमेरा फैशन एक छत के नीचे हर तरह के प्रोडक्ट्स manufacture करने लगी.

और अगर आप इस industry से हैं तो समझ सकते हैं कि एक होलसेलर या  रिटेलर के लिए ये कितनी बड़ी सुविधा थी. And obviously,

अजय अजमेरा जी ने जानबूझ कर ये कदम उठाया क्योंकि अपने अनुभव के कारण वे अपने ग्राहकों की इस नीड को अच्छी तरह समझते थे.

इसके अलावा एक और बड़ी चीज जिसे वो समझते थे और जो इंडस्ट्री में एक game changer साबित हुई और सूरत के कपड़ा बाज़ार को हिला कर रख दिया वो थी –  Manufacturer और रिटेलर के बीच की कड़ी होल्सेर्स और ट्रेडर्स  को हटा कर सीधा रिटेलर्स को माल देना, वो भी उसी रेट पर जिसपर वे बड़े-बड़े होलसेलर्स और ट्रेडर्स को देते थे.

ये एक क्रांतिकारी कदम था क्योंकि इसने अचानक ही मुनाफा काफी बढ़ा दिया. उदाहरण के लिए

मन लीजिये कोई होलसेलर अजमेर फैशन से 100 रु में एक साड़ी लेता था और रिटेलर को 125 रु में बेचता था. इसके बाद रिटेलर उसमे अपना मुनाफा जोड़ कर 150 रु में बेचता था.

यानी रिटेलर को 25 रु का लाभ मिलता था.

लेकिन अजमेरा फैशन के इस बोल्ड स्टेप के बाद रिटेलर को वही साड़ी 100रु में मिल जाती है और यदि वो उसे अब भी 150 रु का बेचता है तो उसका मुनाफा सीधा 25 रु से बढ़ कर 50 रु हो गया. यानी मुनाफा डबल!

और शायद यही सबसे बड़ा कारण है कि आज सूरत की इस कंपनी से दुनिया भर से लोग जुड़ रहे हैं.

यदि आप भी कपड़ों के व्यापारी हैं या इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो एक बार अजमेरा फैशन ज़रूर पधारें

हमें यकीन है कि हज़ारों व्यवसाइयों की तरह आप भी अजमेरा फैशन के साथ जुड़ कर अपना मुनाफा बढ़ा पायेंगे.

दोस्तों, उम्मीद है आपका हमारा आज का ये विडियो अच्छा लगा होगा, किसी तरह के प्रश्न या सुझाव के लिए कृपया कमेंट करें और कपड़ों के बिजनेस से जुडी तमाम जानकारियों और टिप्स के लिए हमारा चैनल subscribe कर लें.

हमें अपना कीमती वक़्त देने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद!

आप भी अजमेरा फैशन के साथ जुड़कर बिज़नेस कर सकते हैं |

✅Call or Whats App – +91 6358863681 , +91 9998994692

✅Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

✅Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002 Email – ajmerafashion@gmail.com

✅How to reach Ajmera Fashion Surat (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/ajmerafashion

आप हमसे सोशियल मीडीया पर भी जुड़ सकते हैं

✅Follow Us:

Instagram – https://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebook – https://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedInhttps://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitterhttps://twitter.com/ajmerafashion

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Feature Post

Recent Posts