रेडीमेड कपड़ों के निर्यात का बिजनेस कैसे करें? How to Start a Garment Export Business?

Share

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात का बिजनेस कैसे करें
Share

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात का बिजनेस कैसे करें? How to Start a Garment Export Business?

इंसान को यदि रोटी कपड़ा और मकान के बाद कुछ चाहिए तो वो है कपड़ें। कपड़ें एक ऐसी वस्तु है | जिसकी जरूरत दुनिया के हर कोने में है। आज हम आपको इस आर्टिकल में रेडीमेड कपड़ों के भारत से निर्यात के संबंध में जानकारी दे रहे हैं, कि कैसे आप भारत में निर्मित रेडीमेड कपड़ों को विदेशों में भी निर्यात करके लाखो का बिजनेस कर सकते हैं।

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात के लिए फैशन का ज्ञान होना जरूरी है

इस फैशन के दौर में रेडीमेड कपड़ों का एक्सपोर्ट बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको भारत से बाहर इंटरनेशल फैशन के बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी ही चाहिये। आपको फैशन के साथ कैसा कॉम्बिनेशन बनाया जाए इसकी कला भी अच्छे से आनी चाहिये।

कॉम्बिनेशन बनाने की कला ही आपके बिजनेस को चलाने में काफी हद तक मदद कर सकती है। आप चाहे तो इसके लिए फैशन डिजाइनर का कोई कोर्स भी कर लें तो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेडीमेड कपड़ों का निर्यातक है। 

आपको जानकारी दे दें कि भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेडीमेड कपड़ों का निर्यातक देश लिस्टेड किया गया है। भारत की अर्थव्यवस्था को बनाने में टेक्सटाइल इंडस्ट्री की अहम भूमिका रही है। उद्योग जगत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री की 7% की भागीदारी रही है।

कपड़ा उद्योग क्षेत्र में देखा गया है कि भारी संख्या में कामगारों को रोटी नसीब होती है। केवल इतना ही नहीं लगभग 4.5 करोड़ व्यापारियों का रोजगार कपड़ा उद्योग की वजह से चल रहा है।

निर्यात के लिए जरूरी है पहले एक बिजनेस प्लान बनायें

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात का बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना बेहद जरूरी है। जिसके लिए व्यापारी को सबसे पहले अपनी इंटरनेशनल लेबल की वेबसाइट बनवानी होगी, वेबसाइट ऑपरेट के लिए एक आईटी एम्प्लॉई, एक वेब डिजाइनर, कुछ कम्प्यूटर, कुछ लैपटॉप, ऑफिस स्पेस, ई स्टोर बनवाने का खर्च, कपड़ों के सैम्पल, शुरुआती लेवल पर रेडीमेड बिजनेस शुरू करने के लिए रेडीमेड कपड़ें खरीदने का खर्च आदि जोड़ कर व्यापार का पूरा प्लान तैयार करना होगा।

इन सबके बाद रेडीमेड कपड़ों के निर्यात से संबंधित किसी विशेषज्ञ से राय मशविरा अवश्य करें, यदि आपके परिचितों में कोई रेडीमेड कपड़ों के निर्यात का अनुभवी व्यक्ति हो तो उससे भी सलाह जरूर लेनी चाहिए। ये सब कुछ करके आपको निर्यात का पूरा प्लान बनाना है ताकि भविष्य में भी यदि बिजनेस में कोई समस्या आ जाए तो उससे सुलझा सकें।

अपनी वेबसाइट के बारे में सोशल मीडिया के सभी प्लेट फार्म फेसबुक, व्हाट्सएप्प, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, ट्विटर, गूगल माई बिजनेस आदि पर जमकर प्रचार अवश्य करें। आपकी वेबसाइट से आपके ब्रांड का जितना अधिक प्रचार आप कर सकेंगे, उतना ही अधिक लाभ आपको मिल सकेगा।

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात के बिजनेस को हिट करने के कुछ खास टिप्स

  1. जबतकआपका रेडीमेड गारमेंट्स के निर्यात का बिजनेस नियोजित नहीं हो जाता तब तक आप बिजनेस की शुरुआत नहीं कर सकते। रजिस्ट्रेशन के वक्त किसी भी तरह के टैक्स को बचाने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं कीजियेगा। सभी सरकारी औपचारिकताओं को ईमानदारी से पूरी करें और अपनी कंपनी या फर्म को नंबर वन की फर्म बनाने की कोशिश करें।
    फिर आप अपने प्रोडक्ट के लिए एक अच्छा सा नाम सेलेक्ट करें, जिस नाम से आपने कपड़ों को मार्किट में फेमस करना है और उसे ब्रांड बनाना है। एक बार आपका ब्रांड मार्किट में फेमस हो जाए फिर आपके ब्रांड एक्सपोर्ट के लिए भी तैयार हो जाएगा।
  2. रेडीमेड कपड़ों के एक्सपोर्ट के बिजनेस में प्राइस का उचित होना काफी मैटर करता है। इंटरनेशनल मार्किट में कॉम्पटीशन भी काफी अधिक रहता है। कपड़ों की कीमत तय करने से पूर्व कच्चे माल की कीमत, कपड़ें बनाने की लागत एवं सप्लाई में लगने वाले सभी खर्चों को ध्यान में रखते हुए कपड़ों की मार्किट में डिमांड है आदि की महत्वपूर्ण भूमिका का जायजा लेना बहुत जरूरी है, जिससे सही कीमत लगाई जा सके।

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात के लिए लाइसेंस

रेडीमेड कपड़ों के एक्सपोर्ट के बिजनेस के लिये आपको कई तरह के लाइसेंस की आवश्यकता होगी। आपको अपनी फर्म या कंपनी का एक नाम सेलेक्ट करना पड़ेगा, नाम को बिजनेस एक्ट में रजिस्टर्ड, MSME रजिस्ट्रेशन, GST में रजिस्ट्रेशन, Import Export सर्टिफिकेट और टेक्सटाइल एण्ड अपैरल के लिए आरसीएमसी भी लेना जरूरी है। जिसके बाद ही आप कपड़ों को भारत से निर्यात कर सकते हैं।

निर्यात के लिए रेडीमेड कपड़ें कहाँ से खरीदें?

रेडीमेड कपड़ों के निर्यात के लिए आपको रेडीमेड कपड़ों की भी आवश्यकता होगी। यदि आप खुद की मैन्युफैक्चरिंग न करते हुए, सूरत के प्रसिद्ध मैन्युफैक्चरर अजमेरा फैशन से रेडीमेड कपड़ें होलसेल में खरीदकर निर्यात का बिजनेस अच्छे से कर सकते हैं।

अजमेरा फैशन आपको पूरे भारत में सबसे अच्छी क्वालिटी सबसे कम मूल्य पर उपलब्ध कराता है। अधिक जानकारी के लिए अजमेरा फैशन की वेबसाइट www.ajmerafashion.com पर विजिट कर सकते हैं।

एक बार अजमेरा फैशन के ओनर अजय अजमेरा जी की इस वीडियो को जरूर देखें, जो आपको व्यापार करने में अच्छा मार्गदर्शन कर सकती है।

तलाशें निर्यात के लिए देश

सभी रेजिस्ट्रेशन्स पूरे हो जाने के बाद आपको उन देशों की जानकारी इकट्ठी करनी होगी जहाँ भारत से निर्यात होने वाले भारतीय रेडीमेड कपड़ों को काफी पसंद किया जाता है। हालांकि भारत के साथ कपड़ों का व्यापार कई देशों में काफी मात्रा में चल रहा है, लेकिन आपको उन देशों का चयन करना होगा जहाँ रेडीमेड कपड़ों की सबसे ज्यादा डिमांड है और आपको सबसे ज्यादा मार्जिन मिल सकता है।

ग्राहक देशों के चयन में इन बातों का रखें ख्याल:

  • जिन देशों की अर्थव्यवस्था काफी अच्छी होगी, जहाँ कपड़ों के बिजनेस का स्तर काफी अच्छा हो।
  • जहाँ प्रति व्यक्ति आय का स्तर ऊँचा हो।
  • जहाँ के नागरिकों का जीवन स्तर काफी अच्छा हो।
  • जहाँ के नौकरीपेशा व्यक्ति की सैलरी साल में कई बार बढ़ती हो।
  • जहाँ के रहने वाले लोग बिना किसी मौके के भी आए दिन पार्टी या घूमने फिरने का शौक रखते हों. जो बदल बदलकर कपड़ें भी पहनना पसंद करते हों।

कौनकौन से देश हैं भारतीय एक्सपोर्टर्स की नजर में

भारत के एक्सपोर्टर्स अभी कुछ ही देशों में एक्सपोर्ट कर रहे हैं, लेकिन और भी देश हैं, जहाँ भारतीय गारमेंट्स की काफी डिमांड है, फिलहाल में भारत अमेरिका, यूरोपियन संघ के अनेक देश, मध्य एशिया के अनेक देशों के साथ व्यापार कर रहा है।

लागत कितनी तक आती है इस बिजनेस में

रेडीमेड गारमेंट्स के एक्सपोर्ट बिजनेस में लागत बिजनेस के लेवेल पर निर्भर करती है। बिजनेस के प्रचार में भी काफी लागत आती है। रजिस्ट्रेशन, वेबसाइट, स्टोर और स्टॉक आदि के खर्च मिलाकर लगभग 1 से 3 लाख रुपए में एक्सपोर्ट का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

How to Start a Garment Export Business | अजमेरा फैशन से संपर्क करें :

Call or WhatsApp – +91 6358863681 , +91 9998994692

Whatsapp Link – https://wa.link/ihwc3x

Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002 Email – ajmerafashion@gmail.com

How to reach Ajmera Fashion Surat (Map Link) – https://g.page/ajmerafashion?share

YouTube – https://www.youtube.com/ajmerafashion

आप हमसे सोशियल मीडीया पर भी जुड़ सकते हैं |

Follow Us:

Instagram – https://www.instagram.com/ajmerafashion/

Facebook – https://www.facebook.com/ajmerafashio…

LinkedInhttps://in.linkedin.com/company/ajmerafashion

Twitterhttps://twitter.com/ajmerafashion

Share
admin

admin

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *